Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

पीएम किसान समान निधि योजना नहीं मिली 17वी किस्त करे ये काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसानों के लिए बड़ी खबर। किसान यह काम पूरा करवा रहे हैं, अभी भी मिल सकती है अटकी हुई 17वी किस्त। किसानों के लिए सरकार देश के अंदर कई तरह की योजनाएं चलाती है, ताकि किसानों को खेती करने में किसी तरह की कोई दिक्कत न हो।

इस कड़ी में भारत सरकार (केंद्र सरकार) किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना चलाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना सरकार की ओर से 6000 रुपये का लाभ दिया जाता है और इस पैसे को चार महीनों में 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है।

इन्हें भी पढ़े – 13 जिलों के लिए Agniveer Recruitment शुरु, जल्दी करे

ऐसे में इस बार बीते 18 जून को पीएम मोदी ने 9 करोड़ 26 लाख किसानों के खाते में 16वीं किस्त के पैसे जारी किए। यह कुल 20,000 करोड़ से भी ज्यादा राशि थी। हालांकि इस दौरान कई ऐसे किसान भी रहे हैं जिनके पैसे उनके खाते में नहीं आए हैं। यानी उनको किस्त नहीं मिली है, लेकिन इसके पीछे एक बड़ी गलती हो सकती है।

दरअसल केंद्र सरकार ने 18 तारीख को 17वीं किस्त जारी की थी। जिसके लिए 20,000 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इस किस्त का लाभ 9 करोड़ 26 लाख किसानों को मिला था। इस बीच कई किसान ऐसे भी हैं जिनकी किस्त अटकी हुई है। क्योंकि उन्होंने कुछ कामों को पूरा नहीं करवाया है।

इन्हें भी पढ़े – जल्द होने जा रही हैं यूपी में 42 हजार होम गार्ड भर्ती आदेश हुए जारी

जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उनका केवाईसी नहीं हुआ है और उन किसानों के पैसे अटक गए हैं। इसके अलावा जिन किसानों ने भू-सत्यापन नहीं करवाया है, उनके पैसे भी नहीं भेजे गए हैं। और जिन किसानों के फॉर्म में कोई गलती है, बैंक खाते की जानकारी गलत हो गई है या फिर कुछ दूसरी समस्या हुई है या नाम आदि में कुछ गलती हुई है, तो इन गलतियों के कारण भी कुछ किसानों को पैसा नहीं मिला है।

इसके अलावा आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक न होने पर भी पीएम किसान सम्मान योजना के पैसे रोके गए हैं। तो यह काम अगर आपने अभी तक नहीं करवाया है, तो अभी तुरंत करवा लें क्योंकि जब तक यह काम नहीं करवाएंगे, तब तक आपके खाते में 17वीं किस्त के पैसे नहीं आएंगे। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप केवाईसी करवा दें।

इन्हें भी पढ़े – 24 जून 2024 से मिलेगा लाडली बहना योजना की 14वी किस्त का पैसा

आप अधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर यह काम करवा सकते हैं। नजदीकी सेवा केंद्र पर जाकर भी आप इस काम को करवा सकते हैं। या फिर बैंक जाकर भी आप पीएम किसान सम्मान योजना की ई-केवाईसी करवा सकते हैं। भू-सत्यापन का काम आप लेखपाल से भी करवा सकते हैं।

लेखपाल किसानों की भूमि की रिपोर्ट तैयार करता है, जिससे पता चलता है कि किसानों के पास खेती योग्य भूमि है या नहीं। इसके अलावा अगर फॉर्म में कोई गलती है तो उसे भी ठीक करवा लें। ऐसा करके आपकी 17वीं किस्त मिल सकती है।

इन्हें भी पढ़े – बड़ी अपडेट Income Tax पर बड़ी छुट हो सकते हैं ये बदलाव

Sarkari Yojana

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

इन्हें भी पढ़े...

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

Leave a Comment