Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

PM Awas Yojana पर मोदी ने ले लिया सबसे बड़ा फैसला

Rate this post

PM Awas Yojana पर मोदी ने ले लिया सबसे बड़ा फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और नई सौगात दी है 3 करोड़ नए घर बनाएगी. सरकार मोदी कैबिनेट में एक और बड़ा फैसला 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे ये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को दिए जाने वाले घर होंगे. पहले कहा जा रहा था कि 2 करोड़ होगा लेकिन अब जो खबर आ रही है कैबिनेट की बैठक में ये 1 करोड़ और होगा यानी कि 3 करोड़ नए आवास योजना घर लोगों को मिलेंगे.

इसे भी पढ़े – लाडली बहना MP आवास योजना पहली फेज से कार्य सुरु

क्योंकि शुरुआत से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना में काफी ध्यान दिया है. इससे पहले के टेनर में भी उनका रिकॉर्ड रहा है और उन्होंने कहा था कि जब हम अगली बार आएंगे तो हम इस संख्या को और ज्यादा आगे बढ़ाएंगे और इसकी पूरी संभावना थी. कयास लगाए जा रहे थे आज सुबह से ही कि इसका जल्द ऐलान हो सकता है.

इसे भी पढ़े – राजस्थान फ्रि साइकिल योजना मे आवेदन कैसे करे 2024

देखिए ये बड़ी खबर आ गई पीएम आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे. आपने देखा कि आज प्रधानमंत्री ने शपथ ग्रहण करने के बाद जब कार्यभार संभाला तो सबसे पहले किसानों को सौगात दी. किसान सम्मान निधि की जो उनकी 17वीं किस्त थी वो उन्होंने जारी किया. जो कि जून के आखिर में मिलना था वो जून के पहले हफ्ते में ही दे दिया गया और ये दूसरा सबसे बड़ा ये फैसला है कि यहां पर 3 करोड़ नए घर गरीबों को मिलेंगे.

इसे भी पढ़े – Mp बेरोजगारी भत्ता योजना

जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फ्लैगशिप प्रोग्राम भी है पीएम आवास योजना जिसके तहत उनका कहना है कि हर गरीब को हक है सर पर छत होने का और हमारा एक ही मिशन है कि हर घर जल, हर घर पे जल और साथ ही साथ सिर पर छत, ये सबसे पहले और साथ ही जो तीसरा फैसला कहा जा रहा है कि वो सोर ऊर्जा को लेकर होगा, कि आप बिजली की बचत कीजिए.

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना 2024-2025

बिजली का बिल जितना कम आए ये हमारी प्राथमिकता है तो इन्हीं तीन योजनाओ को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले भी कई बैठकें की थी और जैसे ही उन्होंने कार्यभार संभाला तो देखिए दो बड़े फैसले आपके सामने आ चुके हैं किसानों की सम्मान निधि योजना की जो 17वीं किस्त थी जो जून की आखिर में दी जानी थी. उसको उन्होंने जून के पहले हफ्ते में ही सबसे पहले दस्तखत करके उसको मंजूरी दी.

इसे भी पढ़े – पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहद कितनी राशी को बढाया गया

और उसके बाद जो बात हो रही थी कि इस बार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कितने घर बने, दो करोड़ या ढाई करोड़ फैसला हुआ 3 करोड़ जी हां 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे पक्के मकान गरीबों को मिलेंगे यानी कि गरीबों के सिर पर अब पक्का मकान अपना छत होगा जो इसकी पात्रता को पूरी करेंगे.

इसे भी पढ़े – मध्य प्रदेश में लाडली बहना आवास का अब पैसा मिलेगा

तो आज की कैबिनेट की इस मीटिंग से पहले ये दो बड़ी खबर सामने आ रही हालांकि कैबिनेट की बैठक अभी भी चल रही है और जिस पर कहा जा रहा है कि सबकी नजरें हैं कि विभागों का बटवारा क्या आज संभव है. किमको क्या पोर्टफोलियो मिलता है लेकिन विभागों के बंटवारे से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दो बड़ा फैसला एक किसानों के हक में और दूसरा गरीबों के लिए पीएम आवास योजना.

इसे भी पढ़े – फ्री सोलर चूल्हा योजना की जानकारी

अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 3 करोड़ एडिशनल घर बनाए जाएंगे यानी जो गरीब है और मध्यम वर्ग के है इन दोनों के लिए 3 करोड़ घर बनाने का फैसला लिया गया है. आज पहली कैबिनेट में तो मध्यम वर्ग युवाओं के लिए भी महिलाओं के लिए भी हो गया और किसानों के लिए भी एक दिन में दो बड़े फैसले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में, तो एक बड़ी बात है कि जो पहले 4 करोड़ से ज्यादा घर बने थे अब 3 करोड़ और एडिशनल घर बनेंगे.

इसे भी पढ़े – पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन

जो बार-बार अपने चुनाव प्रचार के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा करते थे कि 2 करोड़ से ज्यादा घर बनाने का फैसला हमने ले लिया है 100 दिन के एजेंडे में ये है. अब उस को और बढ़ा दिया गया है जो 3 करोड़ कर दिया गया है तो एक बड़ा फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट द्वारा.

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

इन्हें भी पढ़े...

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

Leave a Comment