Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

मोदी सरकार की 4 सबसे बड़ी योजना लागू | Modi Sarkar yojana

Rate this post

11 जून आज मोदी सरकार की 4 खटाखट योजना लागू- सरकारी नौकरी, महिला सम्मान निधि, LPG सिलेंडर और लडकियों के लिए स्कूटी योजना की सबसे बड़ी खबर 

मोदी कैबिनेट ने लिए हैं खटाखट चार बड़े फैसले जिस पर रहेगी आज आपकी नजर और आपको कितना फायदा हो रहा है इन चार बड़े फैसलों से. आप सभी जानते हैं मोदी 3.0 यानी कि तीसरे कार्य काल में गरीब परिवार ही क्या मिडिल क्लास परिवार को भी मोदी सरकार इस बार आगे बढ़ाने का प्रयास कर रही है. जी हां लगातार तीसरे कार्यकाल में जैसे ही कार्यकाल शुरू हुआ. पहली ही कैबिनेट मीटिंग में बहुत बड़े ऐलान किए गए हैं.

इसे भी पढ़े – Jeevan Suraksha Yojana के लिए अब कोई आयु सीमा नही

वहीं बहुत बड़ा फैसला लिया गया है. काफी सारी फाइल साइन की गई है जो कि पहले अटके हुए काम थे. वह अब पूरे होंगे. वहीं नई योजनाओं का पिटारा भी मोदी सरकार ने खोला है. देश भर की जितने भी राज्य हैं सभी पर यह जो नियम है लागू रहेंगे क्योंकि केंद्र सरकार जो भी नियम लागू करती है व सभी जिलों सभी गांव सभी शहरों पर लागू रहते हैं.

सबसे पहले हम बात करेंगे मोदी सरकार ने चार खटाखट क्या बड़े फैसले किए हैं. जी हां हर घर सरकारी योजना 2024. जी हां आपको बता दें प्रत्येक उस घर में अब सरकारी नौकरी मोदी सरकार देगी. जी हां जिसके घर में तकरीबन-तकरीबन सरकारी नौकरी आई नहीं. जी हां आपको बता दें बहुत से ऐसे परिवार हैं जो सरकारी नौकरी का सपना देखते हैं लेकिन उनका पूरा नहीं होता है.

इसे भी पढ़े – PM Awas Yojana पर मोदी ने ले लिया सबसे बड़ा फैसला

अब सरकार एक योजना लेके आई है और उस योजना के तहत हर घर में एक सरकारी नौकर जरूर होगा. जी हां लेकिन आपको बता दें यह उन्हीं घर में होगा जिनके पास बीपीएल का राशन कार्ड यानी कि पिछड़े परिवार जितने भी हैं जो पीछे रह चुके हैं. जो पिछड़े परिवार हैं ऐसे परिवारों को मोदी सरकार आगे उनको ज्यादा प्राथमिकता देने के लिए काम कर रही है. यानी कि जो नौकरियों में जितनी भी नौकरियां हैं उनके जो एग्जाम होते हैं उनमें उनको अलग से जी हां अलग से रिजर्वेशन देने के लिए मोदी सरकार काम कर रही है.

आपको बता दें जैसे राज्य सरकार. कुछ राज्य सरकार ऐसी हैं, जो कि आपको अलग से बेनिफिट देती हैं. नौकरियों में ताकि यह गरीब परिवार के जो युवा हैं वह आगे बढ़ सके. भाई उनको सरकारी नौकरी में प्राथमिकता मिले और वे नौकरी जल्द पा सके और उनका नौकरी का जो सपना है वह पूरा हो सके. आपको बता दें इसको लेकर तेजी से काम किया जाएगा और एक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी जरूर दी जाएगी.

इसे भी पढ़े – लाडली बहना MP आवास योजना पहली फेज से कार्य सुरु

इस बार सरकार एक योजना लेके आई है जी हां और इस योजना को जुलाई में लागू करने का फैसला सरकार ने लिया है. जैसे ही योजना लागू होगी पूरी इंफॉर्मेशन आपको बता दी जाएगी.

अगली बड़ी खबर, जी हां महिला सम्मान निधि योजना सरकार लेकर आई है. पहले ही कैबिनेट मीटिंग में महिला को सम्मान देने के लिए मोदी सरकार महिला सम्मान निधि एक योजना लेकर आई है. जिस प्रकार से किसानों के लिए किसान सम्मान निधि सरकार योजना चलाती है. कल ही मोदी सरकार ने 1700 करोड़ बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं किसानों के खाते में. किसान सम्मान निधि के भाई ठीक है लगातार वे किसान भाई जो कि 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे. कि हमारी 17वी किस्त कब जारी होगी.

इसे भी पढ़े – राजस्थान फ्रि साइकिल योजना मे आवेदन कैसे करे 2024

तो मोदी सरकार ने पहले ही कैबिनेट मीटिंग में पहली ही जो फाइल साइन की है वह किसान सम्मान निधि की थी. किसान सम्मान निधि के 1700 करोड़ रुपये उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए हैं. अब बात करेंगे महिला सम्मान की तो महिला सम्मान निधि भी मोदी सरकार एक योजना बना रही है. महिलाओं को सम्मान देने के लिए यह सरकार एक योजना लेके आई है.

जी आपको बता दें महिला सम्मान निधि के तहत उन महिलाओं को जो गरीब परिवार की महिला है. उनको ₹1500 प्रति माह की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. यह एक योजना लेके आई है सरकार. आपको मैं बता दूं ₹18000 की जो राशि है वह हर बर्ष दी जाएगी. वह प्रत्येक उस परिवार के एक वरिष्ठ महिला को मिलेगी. यानी कि हम बात करें अगर किसी के राशन कार्ड में दो महिला है तो जो वरिष्ठ महिला है जो बड़ी महिला है. केवल उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलेगा. छोटी वाली को नहीं मिलेगा.

इसे भी पढ़े – Mp बेरोजगारी भत्ता योजना

आपको बता दें एक परिवार की एक महिला को इस योजना का लाभ मिलेगा. जिस प्रकार से मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना चलाई रखी है. उसमें महिलाओं को 1000 फिर उससे 1250 सरकार देती है अब इसको भी बढ़ा कर के 1500 प्रत्येक माह सरकार वहां पर भी कर सकती है और आने वाले दिनों में 3000-3000 महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगे. इससे बहुत ज्यादा बेनिफिट हुआ था.

सरकार को आप सभी जानते हैं जिन राज्यों में ऐसी योजनाए चलाई जा रही थी. उस राज्यों में सरकार को काफी ज्यादा बेनिफिट मिला था. बीजेपी को पूर्ण बहुमत उन राज्यों में हासिल हुआ था.

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना 2024-2025

बात करेंगे अगली बड़ी खबर की, जी हां मोदी सरकार एक और खटाखट योजना को लागू करने जा रही है. जी हां एलपीजी को लेकर महिलाओं को बहुत बड़ी राहत दी है. जो एलपीजी यूज करती है अपने घरों में. आपको बता दें चाहे उज्वला योजना लाभार्थी महिलाएं हैं चाहे बिना उज्जवला योजना लाभार्थी महिलाएं हैं. जो घरों में एलपीजी गैस सिलेंडर यूज करती है.

सबसे पहले हम बात करेंगे, उज्जवला योजना से एलपीजी गैस सिलेंडर यूज करने वाली महिलाओं की जो महिलाएं एलपीजी गैस सिलेंडर यूज करती है और उज्वला योजना के तहत उन्होंने कनेक्शन ले रखा है. उन सभी को बहुत बड़ी राहत दी है. पहले क्या था कि ऐसी महिलाओं को सरकार ने एक केवाईसी करवाने के लिए कहा था अब केवाईसी अगर ना भी करवा रखी. आपको फिर भी आपका जो पैसा है आप जो सब्सिडी आपको मिलती है वह आपकी आती रहेगी.

इसे भी पढ़े – पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहद कितनी राशी को बढाया गया

इस पर कोई आंच नहीं आने वाली आपको 30 जून तक अपनी केवाईसी करवाने का समय अब सरकार ने दोबारा से एक्सटेंड किया है. 30 जून तक कोई आंच नहीं आएगी 30 जून के बाद 1 जुलाई आपके लिए भारी पड़ सकती है. अगर 30 जुलाई तक उज्वला योजना लाभार्थी महिलाएं अपनी केवाईसी नहीं करवाते हैं. तो आपकी सब्सिडी आपको जो मिलती है वह नहीं मिलेगी और सब्सिडी में ₹100 तक की और बढ़ोतरी जुलाई के महीने में सरकार कर सकती है.

या फिर ₹100 एलपीजी पर और कम किए जा सकते हैं या तो आपको सब्सिडी मिलेगी या एक ₹100 आपको कम किए जाएंगे ये सरकार विचार कर रही है बहुत बड़ा फैसला हो सकता है. महिलाओं के हित में यह फैसला है, उन सभी महिलाओं के लिए जो महिलाएं एलपीजी गैस सिलेंडर यूज करती है, और जिनके पास बिना उज्जवला योजना का एलपीजी गैस सिलेंडर उनके लिए भी राहत है. सरकार 50 से 100 इनके लिए भी कम कर सकती है.

इसे भी पढ़े – मध्य प्रदेश में लाडली बहना आवास का अब पैसा मिलेगा

इनको एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाती तो भाई कोई नहीं इसको सरकार 50 से ₹100 और कम करने वाली है ताकि उनको कुछ राहत मिल सके बात करेंगे.

अगली बड़ी खबर जो लड़कियां हैं, आपके परिवार में भी अगर लड़की है या फिर आपके पड़ोस में लड़की है. जिन्होंने 2024 में 12वीं पास की है किसी भी बोर्ड से की है सीबीएससी बोर्ड से की है, आपके स्टेट बोर्ड से की है, अगर 12वीं पास की है सेट प्रतिशत अंक भी अगर उसके आ रहे हैं. तो मोदी सरकार कार्यकाल 3.0 में उनको 55000 की राशि दी जाएगी. पहले कैबिनेट में बहुत बड़ा फैसला लिया है और जुलाई के माह में इसके जो फॉर्म है वो निकलने की संभावना है.

इसे भी पढ़े – फ्री सोलर चूल्हा योजना की जानकारी

कुछ राज्यों ने जून में भी फॉर्म निकाले थे और आचार संहिता लगने की वजह से व फॉर्म अभी कामयाब नहीं हो पाए थे. लेकिन इस बार जुलाई में जो फॉर्म निकलेंगे आपकी सभी की मार्कशीट आपकी घर पर आ गई होगी अगर नहीं आई है तो आपकी मार्कशीट आ जाएगी. मार्कशीट आने के बाद आप ये जो फॉर्म है स्कूटी योजना के तहत लगा सकते हैं. आपको स्कूटी दे दी जाएगी या फिर आपको ₹ 75000 दे दिए जाएंगे.

जो लड़किया इसकी पात्र है उनके बैंक अकाउंट में ये पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. मोदी सरकार की सबसे क्रांतिकारी योजना है जो लड़कियां आगे कॉलेज में या फिर अपने टेक्निकल कोर्स में नर्सिंग में किसी में भी अगर वो पढ़ाई करना चाहती है आगे बढ़ना चाहती है स्किल करना चाहती है उसको मोदी सरकार यह योजना ले आई है जैसे ही फॉर्म निकलेंगे हम आपको सूचित कर देंगे 

इसे भी पढ़े – पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन

हम आपको बता दे इस वेबसाइट पर बताई गयी किसी भी जानकारी का हम दावा नहीं करते है. इन्टरनेट, न्यूज़ पेपर और न्यूज़ चैनल के माध्यम से सभी जानकारी को प्राप्त करके हम आपको ये जानकारी देते है इसलिए किसी भी सुचना को सत्यापित करना आपके लिए जरुरी है. ऐसी ही खबरों को पाने के लिए हमारे Telegram चैनल और WhatsApp चैनल से जरुर जुड़े ताकि ये खबर आपको सीधे आपने मोबाइल पर प्राप्त हो सके. धन्यवाद

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

इन्हें भी पढ़े...

Join Telegram

Join Now

Join WhatsApp

Join Now

Leave a Comment